2021 में टॉप 5 हॉलिडे मार्केटिंग टिप्स

 क्या आप 2021 की छुट्टियों के खरीदारी के मौसम के आगमन के लिए तैयार हैं, जिसकी पसंद पहले कभी नहीं देखी गई?

सर्दिया आ रही है। और नहीं, हम गेम ऑफ थ्रोन्स से व्हाइट वॉकर के बारे में बात नहीं कर रहे हैं।


जबकि दुनिया भर में स्टोर इस साल भर में बंद और खुल गए हैं, जगह और लॉकडाउन दिशानिर्देशों के अनुसार, ग्राहक अब ईंट और मोर्टार स्थानों के माध्यम से अपनी खरीदारी नहीं कर रहे हैं।

इसके बजाय, डब्लूएचओ प्रतिबंधों का पालन करने और सामाजिक गड़बड़ी के आदर्श वाक्य द्वारा जीने के प्रयास में, दुकानदार स्टोर में नहीं जा रहे हैं। लेकिन वे जेब अपनी जेब में नहीं रह रहे हैं। 

एक साल के बाद बुरी खबर के बाद, दुकानदार खुद को, दोस्तों और परिवार को खुशी और खुशी फैलाने के लिए देख रहे हैं - और ऐसा करने के लिए विशेष अवकाश सौदों की तलाश कर रहे हैं। 

आर्थिक दृष्टिकोण बताते हैं कि छुट्टी की बिक्री बढ़ने की उम्मीद है , और हालांकि महामारी ने नौकरियों में भारी नुकसान देखा है और बेरोजगारी का एक स्तर पहले कभी नहीं देखा है, इस छुट्टियों के मौसम में ईकामर्स बिक्री संख्या दिखाने की संभावना है जो हमने पहले कभी नहीं देखी है।

अपने अवकाश विपणन अभियानों के बारे में सोचना और बड़ी सफलता के लिए तैयार होने के लिए अब बेहतर समय नहीं है। ब्लैक फ्राइडे, साइबर मंडे के आस-पास छुट्टियों का मौसम खरीदारी के दिनों का केंद्र और मूल रूप से, पूरे सर्दियों का मौसम क्रिसमस तक होता है। 

यदि आप एक ईकामर्स स्टोर हैं, तो चाहे आप Shopify, Woocommerce, BigCommerce, या किसी अन्य प्लेटफ़ॉर्म पर होस्ट किए गए हों, यह मार्केटिंग गाइड आपके लिए है!

यहां कुछ महत्वपूर्ण मार्केटिंग टिप्स दिए गए हैं जो एक सफल अवकाश राजस्व प्राप्त करने में महत्वपूर्ण होंगे।

  • मौसमी प्रचार के अवसर

विपणन और बिक्री के सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक है कि सभी ईकामर्स कंपनियों को लाभ उठाना चाहिए छूट और मौसमी पदोन्नति हैं। छुट्टियों के मौसम के दौरान, मनुष्य को ज्ञात हर कंपनी विशेष सौदों के साथ ईमेल भेजती है, और अपने मार्केटिंग बजट को इंस्टाग्राम, फेसबुक, टिक टोक, और अधिक पर सोशल मीडिया विज्ञापनों में फ़नल करती है। 

वास्तव में, क्योंकि ग्राहक इस अवधि के दौरान सौदों और प्रचारों को देखने की उम्मीद करते हैं, इसलिए ग्राहकों को दूर करने का कोई निश्चित तरीका नहीं है इससे पहले कि वे आपके उत्पादों को देखना शुरू कर दें। 

  • बहुत सारे ईमेल न भेजें

प्रचार और छूट महान हैं, निश्चित हैं, लेकिन यदि आप बहुत अधिक भेजते हैं, और विशेष रूप से थोड़े समय के भीतर - आपके ग्राहकों को यह समझने का समय नहीं होगा कि उनके लिए क्या सौदे उपलब्ध हैं। यह प्रत्येक ग्राहक की मानसिकता को भी खोलता है, यह विश्वास करने के लिए कि आपके सौदों के बारे में वास्तव में कुछ खास नहीं है - आपके पास हर समय उनके पास है, वे जल्द ही कभी भी दूर नहीं जा रहे हैं।

ब्लैक फ्राइडे और साइबर मंडे के साथ तात्कालिकता की भावना और यह ज्ञान कि वे सौदे लंबे समय तक नहीं होंगे, ग्राहकों के लिए एक दूसरे के बिना अपनी जेब खोलने के लिए तैयार होने के लिए मुख्य उत्प्रेरक में से एक हैं। वे सौदे को याद नहीं करना चाहते हैं - और वे पैसे बचाना चाहते हैं। यदि किसी को अपने भवन या घर के लिए क्रिसमस की लकड़ी के चिन्ह की आवश्यकता होती है , तो उन्हें नवंबर के अंत या महीने की शुरुआत में आने के लिए जल्दी से उनकी आवश्यकता होगी, और इस सौदे को पूरा करने के लिए छूट सुनिश्चित है। अगर एक माँ उसके और छोटे शार्लेट के लिए कुछ प्यारे से मम्मी और मेरे शर्ट खरीदना चाहती है , और वह आपके द्वारा प्रदान की जाने वाली डील से एक बहुत पैसा बचा सकती है, तो वह इंतजार क्यों करेगी? 

ईमेल रिटारगेटिंग का उपयोग करना सुनिश्चित करें जब आप अधिक सुनिश्चित हों कि ईमेल एक झुंझलाहट नहीं होगी, बल्कि इसके बजाय सौदे को मीठा करने के लिए दरवाजे में अंतिम हड़पने और पैर की आवश्यकता होगी। 

अपने पिछले अवकाश अभियानों की जांच करें

जबकि नया साल और हेव छुट्टी का मौसम परिवर्तन और नए, जंगली विपणन अभियानों के लिए एक अवसर लाता है, इस छुट्टी के मौसम के दौरान अन्य वर्षों में अपनी पिछली सफलताओं पर एक नज़र रखना महत्वपूर्ण है। 

2019 में आपने क्या किया, और यहां तक ​​कि 2018 (यदि आपके पास डेटा है) को देखें। अपने मैट्रिक्स और आंकड़ों को देखें, यह समझने के लिए कि आपने कहां अच्छा किया है, और शायद जहां आपने पैसे खो दिए हैं और टोकरी में अपने अंडे नहीं डालना चाहिए। 

अपनी रणनीति का विश्लेषण करने से आपको यह समझने की अनुमति मिलती है कि आपके ग्राहक क्या देख रहे हैं, वे कहां से हटाए गए हैं, वे क्या मूल्यवान हैं, और क्या यह पिछले वर्षों से बदल गया है या नहीं। अपने आदर्श ग्राहक को समझें, वह जो हर डॉलर को अपनी जेब में डालने के लिए तैयार है, अपने उत्पाद को खरीदने के लिए, वह ग्राहक है जिसे आप बाद में जाना चाहते हैं। 

विपणन आपके दर्शकों की ओर

जैसा कि हमने पहले खंड में उल्लेख किया है, आपके ग्राहक को समझना कुंजी, कुंजी, कुंजी है। हर किसी की खरीदारी की आदतें अलग होती हैं, खासकर जब इंटरनेट की बात आती है। जबकि कुछ उपयोगकर्ता डेस्कटॉप से ​​खरीदारी करते हैं, अन्य उपयोगकर्ता मोबाइल उपकरणों पर खरीदारी करते हैं। और अब भी, कुछ खरीदार अपनी खरीदारी करने के लिए एलेक्सा जैसे उपकरणों का उपयोग कर रहे हैं। 

कोई भी अवकाश विपणन प्रयास समान नहीं बनाए जाते हैं। आपका विश्लेषण डेटा आपको बताता है कि आपके ग्राहक कौन हैं, वे कहाँ रहते हैं, कैसे काम करते हैं, वे क्या देखते हैं और वे किसकी बात सुनते हैं और उन्हें क्या पसंद है। आपके पास जनसांख्यिकीय डेटा की सोने की खान तक पहुंच है, और यह अनिवार्य है कि आप छुट्टियों के मौसम में इसका उपयोग करें।

एक सफल अवकाश विपणन रणनीति की कुंजी इस बात पर निर्भर करती है कि आप अपने ग्राहकों से कैसे बात करते हैं - आप उनसे कहाँ बोलते हैं, और आप क्या कहते हैं। युवा ग्राहकों के साथ, जो लोग मिलेनियल्स या जनरल जेड की श्रेणी में आते हैं, उनके लिए सोशल मीडिया के माध्यम से आने वाले विशेष प्रस्तावों की जांच करने की अधिक संभावना है। वे अपने पसंदीदा ऑनलाइन फैशन रिटेलर पर वर्तमान सौदे के बारे में शेखी बघारते हुए अपने पसंदीदा प्रभावितों को सुनने की संभावना रखते हैं। दूसरी ओर, बेबी बूमर्स और जो पुराने हैं, वे केबल, टीवी और समाचार देखने की अधिक संभावना रखते हैं, और विज्ञापनों में विज्ञापनों के लिए आकर्षित होने की संभावना है। 

लघु अवधि विपणन रणनीतियों पर ध्यान दें

छुट्टियों के मौसम के दौरान, आप अपने बजट को अल्पकालिक विपणन रणनीतियों में निवेश करना चाहते हैं। Shopify SEO जैसे अपने मार्केटिंग के लिए रणनीति का उपयोग करना एक बड़ी संख्या में है - SEO एक दीर्घकालिक प्रतिबद्धता और जुड़ाव है। आप एक महीने के भीतर अपने लक्षित कीवर्ड के लिए अनुकूलन नहीं कर पाएंगे, और यदि आपके उत्पाद मौसमी हैं, तो यह भी दूर रहने के लिए कुछ है।

आपको परिणाम जल्दी चाहिए, और आपको अपने उत्पादों को अपने ग्राहक की आंखों के सामने लाने की आवश्यकता है। सर्वश्रेष्ठ रणनीतियों में पीपीसी, सोशल मीडिया मार्केटिंग, यूट्यूब वीडियो विज्ञापन, इन्फ्लुएंसर, और अन्य अल्पकालिक विपणन विचार शामिल होंगे जो शब्द तेजी से बाहर निकलेंगे।

निष्कर्ष

छुट्टियों के मौसम के लिए एक नई रणनीति के साथ प्रयोग करने का सबसे अच्छा समय नहीं है जिसे आप नहीं जानते कि यह काम करेगा। क्योंकि ग्राहक स्टोर पर नहीं जा रहे हैं, ईकामर्स स्टोर अब केवल पारंपरिक ईकामर्स स्टोर के साथ प्रतिस्पर्धा नहीं कर रहे हैं, बल्कि सभी खुदरा दिग्गज और दुकानें जो अपने प्रतिस्पर्धी सौदों की पेशकश कर रहे हैं। 

प्रतियोगिता की निरंतर स्ट्रीम ब्रांडों के लिए छुट्टियों के मौसम में सफल होना और भी कठिन बना देती है, लेकिन यदि आप ऊपर बताए गए सुझावों का पालन करते हैं, तो आप अपने ब्रांड को दूसरों से ऊपर रखने में सक्षम होंगे और यहां तक ​​कि कुछ अत्यधिक प्रतिष्ठित ग्राहकों को भी कमा सकते हैं।

अभी योजना बनाएं और प्रतीक्षा न करें। इस छुट्टियों के मौसम में आपके द्वारा किया गया हर निर्णय महत्वपूर्ण होता है।

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